मोटापा कैसे कम करे – 1 बार कर लो ये काम रामबाण उपाय

आज आपको महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, मोटापा कैसे कम करें, पेट की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय,क्या खाएं या अश्वगंधा से मोटापा कैसे कम करें, कोनसी एक्सरसाइज करे ,मोटापा काम करने के बारे में बाबा रामदेव क्या कहते है इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है अक्सर लोग इन सब जानकारियों को जानने के लिए सूचनाओं को जुटाने का प्रयाश करते है कि -motapa kaise kam karte hain or kaise  badhta ha, kam karene ke gharelu nuskhe in hindi,kam karne ke liye diet, exercise, dawai या और भी तरीके प्रश्न जिनकी जानकारी हम यहाँ नीचे सारांश रूप में दी गई है।

बदलते युग में व अनियमित दिनचर्या और खान पान से लगभग इंसानो को मोटापे यानि वसा की ज्यादा मात्रा में शरीर के अलग अलग हिस्सों में एकत्रित होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ,जिससे अनेकों बीमारियों से इंसान ग्रस्त हो जाता है और फिर उनसे छुटकारा पाना मुश्किल भरा काम होता है आज हम आपको कुछ शारीरिक व्यायाम ,घरेलू नुस्खे व अन्य कई आयुर्वेदिक इलाजों के बारे में जानकारी बता रहे है

 

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हम शारीरिक श्रम उतना नहीं करते, जितना कि हमारे द्वारा खाए गए खाने के बाद किया जाना चाहिए। जो ऊर्जा शरीर में ज्यादा उत्पन्ना होकर अतिरिक्त रह जाती है, वह शरीर के उन्हीं भागों में चर्बी के रूप में एकत्र हो जाती है, जिनका उपयोग हम अधिक नहीं करते हैं।

कूल्हे व पीठ का भाग बढ़ जाता है, पेट के लटकने से मांसपेशियाँ ढीली हो जाती हैं, हाथों व जाँघों का थुलथुला हो जाना- ये सभी लक्षण मोटापे के रूप में दिखते हैं। मोटे व्यक्ति अधिकांशतः कब्ज के कारण पीड़ित रहते हैं और उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, जोड़ों का दर्द, गठिया, घुटनों में दर्द की संभावना भी अधिक होती है।

फलों का सेवन

जठराग्नि को बढ़ाने वाले भोजन जैसे कि अदरक, पपीता, करेला, जीरा, सरसों, सौंफ, अजवायन, काली मिर्च, सोंठ, पिप्पली, सहजन, पालक, चौलाई आदि पत्तेदार सब्जियां लौकी, तोरई, परवल, बींस, सलाद, पत्ता गोभी, खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर, सेब आदि लेने चाहिए। जयी, जौ, बाजरा, रागी, मूंग दाल, मसूर, आंवला, नींबू, शहद, हल्दी, एलोवेरा जूस, आंवला जूस, ग्रीन टी, स्टीम किये हुये अंकुरित अनाज आदि का भी सेवन करना चाहिए।

मौसमी फल और सब्जिया 

जिस स्थान में व जिस मौसम में जो फल एवं सब्जियां पैदा होती है उनमें से अपनी प्रकृति के अनुसार खाना चाहिए जैसे कि ठण्डी जगहों एवं ठण्डे मौसम में गर्म तासीर वाले भोज्य पदार्थ तथा गर्म जगहों एवं मौसम में ठण्डी तासीर वाले भोजन खाने चाहिए।

कम वसा वाले दूध से होता है वजन कम 

कम वसा वाले दूध का प्रयोग करें क्योंकि इसमें वसा कम होने की वजह से कैलोरी कम होती है जबकि कैल्शियम ज्यादा होता है और यह अतिरिक्त कैल्शियम वजन को घटाता है।

हल्के भोजन 

सुबह का भोजन भारी, दोपहर का भोजन उससे हल्का व रात्रि का भोजन सबसे हल्का होना चाहिए अर्थात् रात्रि में कम से कम भोजन तथा हल्का व शीघ्र पचने वाला भोजन करना चाहिए।

रात में सोने से कम से कम 2 घंटा पहले भोजन करना चाहिए। इसी तरह हो सके तो सूर्यास्त से पहले भोजन कर लेना चाहिए, क्योंकि सूर्यास्त के बाद जठराग्नि मन्द हो जाती है और भोजन पचने में कठिनाई होती है। दिन में नहीं सोना चाहिए। ये मोटापा दूर करने के असरदार उपाय (motapa dur karne ke upay) हैं।

अच्छी भूख लगने पर ही खाएं खाना 

जब खाना पच जाये और तेजी से भूख लगे तब ही अगला भोजन करना चाहिए। भोजन समय पर करना चाहिए तथा जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही खाना चाहिए। खाना खूब चबा-चबाकर खाना चाहिए। यह वजन कम करने का काफी अच्छा उपाय (motapa dur karne ke upay) है।

 

मोटापा कम करने के लिए दिनचर्या 

  1. सुबह उठकर सैर पर जाएँ, और व्यायाम करें।
  2. सोने से दो घण्टे पहले भोजन कर लेना चाहिए।
  3. रात का खाना हल्का व आराम से पचने वाला होना चाहिए।
  4. संतुलित और कम वसा वाला आहार लें।
  5. वजन घटाने के लिए आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करें।
  6. एक साथ ज्यादा खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ सुपाच्य एवं हल्का खा लेना चाहिए।
  7. आपके भोजन में हरी सब्जियाँ, फल, दही, छाछ, छिलके वाली दालें और नट्स होने चाहिए।
  8. फलों के रस व गुनगुने जल का सेवन करते हुए सप्ताह में एक बार उपवास रखना चाहिए
  9. वजन कम करने के लिए भोजन कभी न छोड़ें। इसकी बजाय संतुलित आहार का सेवन करें और व्यायाम करें। संतुलित आहार के सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता एवं व्यक्ति स्वस्थ रहता है।
  10. खाना कभी ना छोड़ें। दिन भर में तीन बार भोजन अवश्य करें। अगर आप तीनों समय के भोजन में से किसी एक बार का भोजन छोड़ते हैं तो इसका नतीजा यह होता कि आप अगली बार के भोजन में अधिक आहार का सेवन करते हैं और इसकी वजह से वजन बढ़ता है।
  11. नाश्ता जरूर करें। दिन भर की शारीरिक क्रियाएँ करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो कि बिना नाश्ते के सम्भव नहीं है।
  12. प्रतिदिन सुबह 4-5 किलोमीटर तेजी से पैदल चलें उसके 10 मिनट बाद कुर्सी पर बैठकर पेट भर गुनगुना जल घूंट-घूंट पियें। वजन घटाने के घरलू नुस्खों (Motapa kam karne ke liye gharelu upchar) में यह तरीका सर्वाधित कारगर है।
  13. योगासन जैसे- त्रिकोण आसन, भुजंगासन, सूर्य नमस्कार, ध्यान, प्राणायाम जैसे- भस्त्रिका, कपालभाती को प्रतिदिन करना चाहिए। पंचकर्म में चिकित्सक की देखरेख में लेखन वस्ति (एक तरह की एनिमा) का प्रयोग करना चाहिए तथा उदवर्तन कर्म  (कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के चूर्ण से सूखा मसाज) करवाना चाहिए।
  14. घर का खाना , मोटापे में काफी बेहतर होता है बाहर के खाने से क्यूंकि बाहर के खाने में बहुत फैट होता है जिससे आपका वजन अचानक काफी बढ़ सकता है । घर का खाना , आपके स्वाद अनुसार और कुछ गिनी चुनी चीज़ों से बनता है , जिनके बारे में आप जानते है लेकिन बाहर का खाना बहुत ही एसिड्स और रंग बनाने वाले मसालों से बनता है , जिससे आपके शरीर को काफी तरह की परेशानियां हो सकती है ।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को बहुत असरदार माना गया है , वजन घटाने में । ग्रीन टी लेने से , आपको वो दवाइयां लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी , जो दावा करती है की आपका वजन कम कर देगी , जो की एक झूट है और इन दवाईओं से आपके शरीर को इनकी आदत भी लग सकती है और केमिकल्स से नुकसान भी हो सकता है । वजन घटाने में ग्रीन टी बहुत अच्छा काम करती है ओट आपको डाइटिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी ।

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें

  • अपने दिन की शुरुआत एक वर्कआउट से करें
  • रोजाना वजन न तौलें
  • जहां जाएं नाश्ता साथ रखें
  • एक सेब खाएं
  • घर पर भोजन करने की कोशिश करें
  • जितना हो सके पानी पिएं
  • धीरे-धीरे खाएं
  • प्रोटीन का सेवन करें

मोटापा कैसे कम करें, पेट की चर्बी

  1. रोजाना एक कप हल्का गर्म पानी पिएं। लगातार एक माह पीने से आपका कम से कम 2 किलो वजन कम हो जाएगा।
  2. रोजाना कपालभाति करें। …
  3. चीनी का सेवन बेहद कम कर दें। …
  4. खाने के बाद वज्रासन करें। …
  5. सप्ताह में एक बार व्रत रखें। …
  6. व्रत के समय फलों का सेवन करें।
मोटापा कम करने का रामबाण उपाय-
  • सौंफ का पानी तैयार करने के लिए आप रात को एक चम्मच सौंफ को 1 लीटर पानी में डालकर रख दें। सुबह जब उठे, इस पानी का सेवन करें। आप रोजाना इस प्रकार का पानी का सेवन करेंगे। तो कुछ ही समय में आपका वजन कम होने लगेगा।
महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय
​आपने अपनी जीवन शैली में क्या बदलाव किए हैं? -शक्कर की जगह गुड़ का सेवन करना। – हफ्ते में 6 दिन घर पर वर्कआउट करना। -अपने खान-पान और जीवनशैली के प्रति ज्यादा सचेत रहना
मोटापा कैसे कम करें रामदेव बाबा-
  1. रोजाना एक कप हल्का गर्म पानी पिएं। लगातार एक माह पीने से आपका कम से कम 2 किलो वजन कम हो जाएगा।
  2. रोजाना कपालभाति करें। …
  3. चीनी का सेवन बेहद कम कर दें। …
  4. खाने के बाद वज्रासन करें। …
  5. सप्ताह में एक बार व्रत रखें। …
  6. व्रत के समय फलों का सेवन करें
मोटापा जल्दी से घटाना है?
  1. सुबह उठकर खाली पेट 1-2 गिलास पानी पिएं। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा।
  2. खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पिएं। इससे अधिक भोजन करने का मन कम करेगा।
  3. ज्यादा ऑयली चीजें, बर्गर, पिज्जा, पनीर आदि खाने से बचे।
  4. शुगर युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि इसे वजन तेजी से बढ़ता है।
वजन कम करने के लिए भोजन- 
नट्स, फल और पत्तेदार सब्जियां खाएं। विटामिन सी जैसे नीबू, अमरूद, संतरा पपीते का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कि वजन कम करना चाहते हैं। यह फैट बर्न करता है। –वजन कम करना है तो अच्छा वसा युक्त आहार लें
मोटापा कैसे कम करें exercise
  1. धनुरासन (Bow Pose) यह योगासन आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद तो है ही साथ ही पेट की समस्यों को दूर करने में भी लाभदायक हो सकता है. …
  2. तितली आसन (Butterfly Pose) इस योगासन से आप पेट में जमी वसा को कम कर सकते हैं. …
  3. अर्धचक्रासन (Crescent Moon Pose) यह आसन आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.
  4. आप सबसे पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं.
  5. अब कोहनी को मोड़ें और बाजुओं के अगले हिस्से पर शरीर का भार डालें.
  6. अब अपने शरीर को सीधा रखें और हिलाएं नहीं.
  7. इस दौरान पेट की मांसपेशियों को ढीला न छोड़ें.
  8. अपने सिर पर दबाव न डालते हुए जमीन की ओर देखें.
  9. आप अपनी क्षमता अनुसार इस अवस्था को बनाए रखें.
  10. इस एक्सरसाइज के दौरान धीरे-धीरे सांस लेते रहें और छोड़ते रहें.